टेलीविज़न पर निबंध हिंदी में – Television Par Nibandh in Hindi

टेलिविजन पर निबंध (Television Par Nibandh in Hindi)

1 . महत्त्व, 2 . संक्षिप्त इतिहास, 3 . उपयोग या लाभ, 4 . उपसंहार ।

1 . टेलिविजन बीसवीं सदी के महत्त्वपूर्ण आविष्कारों में एक है। आज यह रेडियो की तरह ही सर्वप्रिय है। टेलिविजन मनोरंजन एवं शिक्षा का बड़ा ही अच्छा एवं स्वस्थ साधन है। टेलिविजन के कारण विश्व संकुचित हो गया है।

हमलोग सैकड़ों एवं हजारों किलोमीटर दूर पर आयोजित विभिन्न कार्यक्रमों एवं घटनाओं को अपनी आँखों देख सकते हैं। इस तरह टेलिविजन व्यापक संचार का शक्तिशाली माध्यम है।

2 . भारत में टेलिविजन का प्रचार सितंबर, 1959 में हुआ। टेलिविजन का पहला कार्यक्रम स्कूलों एवं ग्रामीण क्षेत्रों के लिए था। अप्रिल, 1976 में टेलिविजन को ऑल इंडिया रेडियो (आकाशवाणी) से अलग कर दिया गया।

टेलिविजन का संगठन दूरदर्शन कहलाया। नवम एशियाई खेल दिल्ली में नवंबर, 1982 में हुआ था। दूरदर्शन ने उस समय कुछ कार्यक्रमों का प्रसारण किया।

3 . टेलिविजन भारत जैसे विकासशील देशों के लिए लाभदायक है। हमलोग कृषि पर ही निर्भर करते हैं। हमारे यहाँ के किसान शिक्षित नहीं हैं। उन्हें कृषि की वैज्ञानिक विधि की जानकारी नहीं है। टेलिविजन से इस क्षेत्र में सहायता मिल सकती है।

इससे किसानों को शिक्षित किया जा सकता है। इस तरह हमारी आर्थिक स्थिति को सुदृढ़ करने में इसकी महत्त्वपूर्ण भूमिका हो सकती है। हमारे देश की जनसंख्या बहुत तेजी से बढ़ रही है। हमलोग छोटे परिवार के लाभ दिखाने के लिए टेलिविजन का प्रयोग कर सकते हैं।

इसके द्वारा सारे देश ke लोगों को परिवारनियोजन के संबंध में उचित शिक्षा दी जा सकती है। इसके अतिरिक्त शिक्षा के प्रसार के लिए भी इसका प्रयोग किया जा सकता है। हमारे टेलिविजन प्रसारण का उद्देश्य राष्ट्रीय समन्वय को प्रोत्साहित करना है।

भारतवर्ष एक बहुत बड़ा देश है। यहाँ भिन्न-भिन्न प्रकार के धर्म, संस्कृति तथा भाषाएँ हैं। टेलिविजन के द्वारा देश की सांस्कृतिक एकता स्थापित की जा सकती है। टेलिविजन प्रसारण द्वारा हमलोग अंतरराष्ट्रीय संबंधों का विकास कर सकते हैं।

टेलिविजन के मुख्य उद्देश्यों में एक उद्देश्य आनंद प्रदान करना भी है। टेलिविजन के प्रसारण के बहुत-से कार्यक्रम हमारे मनोरंजन के लिए ही होते हैं। चित्रहार सबसे मनोरंजक कार्यक्रमों में एक है। कभी-कभी खेल-कूद का भी प्रसारण किया जाता है।

4 . हमारे लिए टेलिविजन बड़ा ही महत्त्वपूर्ण है। इसका दाम भी कम हो गया है। । इन दिनों लोग रंगीन टेलिविजन ही अधिक पसंद करते हैं। हमलोगों में से बहुत लोग काला और उजला सेट पसंद नहीं करते। टेलिविजन का कार्यक्रम भी स्तरीय हो रहा है।

Final Thoughts –

यह हिंदी निबंध भी पढ़े –