सोशल मीडिया संसार में Facebook, Twitter जैसे प्लेटफॉर्म को चुनौती देने के लिए Google नए सोशल मीडिया ऐप ‘Shoelace’ को मार्केट में लाने जा रहा है। इस ऐप का मुख्य उद्देश्य लोगों को रील नहीं बल्कि रियल लाइफ में इंगेज करना है। इस ऐप की खास बात कि ये ऑफलाइन भी लोगों को कनेक्ट करता है।

यह एक तरह से Facebook के इवेंट और Tinder के मैच-मेकिंग फंक्शन की तरह काम करेगा। इस ऐप को लॉन्च करते वक्त Google की ओर से जारी की गई जानकारी के मुताबिक, इस ऐप के जरिए लोग हाइपरलोकल नेटवर्किंग के जरिए अपनी जैसे ही पसंद और शौक रखने वाले लोगों से बात कर सकेंगे।

1. Install करने के बाद App पूछेगा आपसे सवाल

इस ऐप को मोबाइल में इंस्टाल करने के बाद आपको कुछ खास जानकारियां देनी होगी। यह ऐप को इंस्टॉल करने के बाद यूजर से पूछेगा कि आप कौन सी कम्युनिटी ज्वॉइन करना चाहता हैं?

खास बात ये है कि हर बार कम्युनिटी ज्वॉइन करते वक्त यूजर को वेरिफिकेशन करना जरूरी होगा।

इस वेरिफिकेशन के जरिए यह ऐप आपके इंटरेस्ट के लोगों से आपकी बात करवाएगा, ताकि आप ज्यादा वक्त अपनों के पास जैसा ही महसूस कर सके।

2. इंटरेस्ट बेस्ड मैचिंग ऐप की तरह काम करेगा Shoelace

यह ऐप यूजर्स को एक-दूसरे से इंटरेस्ट और पर्सन एक्टिविटी के जरिए कनेक्ट करेगा। Google की ओर से कहा गया है कि आजकल की यंग जेनेरेशन पढ़ाई पूरी करने के बाद बेहतर करियर ऑप्शन तलाशने के लिए दूसरे शहर की पलायन कर जाती है। दूसरे शहर में लोगों को नौकरी और पैसा तो मिल जाता है, लेकिन दोस्त बनाने में काफी मुश्किलें आती है। यह ऐप उन्हीं मुश्किलों को खत्म करने के लिए बनाया गया है।

उदाहरण के तौर पर मान लीजिए आप दिल्ली से मुंबई गए हैं और वहां पर अपनी पसंद और अपने ही जैसे शौक रखने वाले लोगों से मिलना चाहते हैं, तो यह ऐप आपकी मदद करेगा। इससे आप अपने आस-पास रहने वाले लोगों को अपना दोस्त बना सकेंगे।

Shoelace-Google-App

3. कैसे करेगा काम

Shoelace यूजर्स को लोकल इवेंट प्लान और ऑर्गेनाइज करने में मदद करेगी। इस पर यूजर्स को अपनी पसंद और शौक लिस्ट करना होगा। इसके बाद इससे जुड़े इवेंट उसे दिखने लगेंगे। इस ऐप में मैप इंटरफेस होगा, जहां दूसरे लोगों द्वारा ऑर्गेनाइज किए जा रहे लूप्स को देखा जा सकता है।

इसके फीचर्स की बात करें तो आप अपनी पंसद उन दोस्तों के साथ भी शेयर कर सकते हैं जो इस ऐप का इस्तेमाल नहीं कर रहे हैं।

4. Instagram और Facebook को देगा टक्कर

Google का मानना है कि आने वाले वक्त में गूगल Shoelace सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म Facebook और Instagram जैसे Apps को चुनौती दे सकता है।

कंपनी की ओर से कहा गया है कि अब तक जितने भी सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म हैं वहां पर अपनी पसंद और शौक के आधार पर दोस्त बनाने का फिल्टर मौजूद नहीं है, ऐसे में यह ऐप लोगों की काफी मदद करने वाला है।

आधिकारिक तौर पर Google की ओर से कहा गया है कि इस ऐप को डेवलप करने के लिए काफी मेहनत कर रहे हैं ताकि आप इसमें प्रोफाइल से लूप तक सबको हाउस रूल और कम्युनिटी स्टैंडर्ड के तहत गाइड किया जा सके। इस ऐप में आप किसी लूप या प्रोफाइल को रिपोर्ट भी कर सकेंगे।

Shoelace-Social-Media-App

5. Shoelace क्यों रखा गया ऐप का नाम?

इस ऐप के फीचर्स जानने के बाद काफी लोग इसे यूज करने के लिए एक्साइटेड हैं। हालांकि कुछ लोगों को यह जानना है कि आखिरकार इसका नाम शूलेस ही क्यों रखा गया है, क्योंकि ये नाम थोड़ा सा अजीब है।

ऐप का नाम Shoelace रखने के पीछे कंपनी की ओर कहा गया है “जैसे जूते के दो लेस एक साथ बंधते है। ऐसे ही यह ऐप दो एक जैसी पसंद रखने वाले लोगों को अलग-अलग एक्टिविटी के जरिए कनेक्ट करेगा, जिन्हें लूप्स के नाम से जाना जाएगा। इसका पूरा मकसद एक जैसी पसंद वाले लोगों को साथ लाना है। इसलिए इसका नाम शूलेस रखा गया है।”

Google का कहना है कि यह ऐप लोगों को काफी पसंद आएगा, क्योंकि इसमें काफी कुछ नया हां और काफी कुछ एक साथ मर्ज किया गया है, ताकि यूजर्स को अलग-अलग नहीं बल्कि एक ही ऐप में सबकुछ मिल जाए।