पीएफ या प्रोविडेंट फंड एकाउंट, ऐसा एकाउंट होता है जिसमें आपकी कंपनी की तरफ से आपके रिटायरमेंट के लिए कुछ राशि जमा की जाती है साथ ही पेंशन का पैसा भी डाला जाता है, जो आप रिटायर होने पर प्राप्त कर सकते हैं। लेकिन जब आप एक कंपनी से नौकरी छोड़कर दूसरी कंपनी में जाते हैं तो आपका एक नया पीएफ एकाउंट खोला जाता है। इस तरह आप जीवन में जितनी बार नौकरी बदलेंगे उतनी बार ही आपका एक नया पीएफ एकाउंट खोला जाएगा। इस स्थिति में आप ऐसा कर सकते हैं कि अपने पुरानी कंपनी के पीएफ एकाउंट की राशि को अपनी नई कंपनी के पीएफ एकाउंट में ट्रांसफर करवा लें। ऐसा करने से आपका सारा पीएफ का पैसा एक ही खाते में रहेगा। आप जब भी कंपनी बदलें पुरानी कंपनी के पीएफ एकांउट से राशि को नए एकाउंट के साथ सम्मिलित कर लें।

आमतौर पर पीएफ दफ्तर से इस प्रक्रिया को पूरा करने के लिए आपको एक पूरा दिन लगाना पड़ सकता है। साथ ही कई तरह के फॉर्म भरने पड़ेंगे, जिनमें आपसे जानकारी भरते समय गलती होने की पूरी-पूरी संभावना रहती है। इसलिए इस प्रक्रिया को ऑनलाइन तरीके से करके आप गलत जानकारी के भरे जाने की संभावना को भी काफी हद तक कम सकते हैं। साथ ही आपका समय भी बचेगा और घर बैठे ही इस प्रक्रिया को कर सकेंगे।

आज के इस लेख में हम बताएंगे कि किस प्रकार आप अपनी पुरानी कंपनी के पीएफ खाते की राशि को नई कंपनी के पीएफ खाते में सम्मिलित कर सकते हैं। हमारे बताए गए स्टेप्स को फॉलो करते जाएं और जैसा-जैसा बताया जाए वैसा करें। सुविधा के लिए हमने स्क्रीन की फोटो भी डाले हैं।

पुराने पीएफ अकाउंट को नए अकाउंट में ट्रांसफर करने के इन 5 स्टेप्स को फॉलो करें।

स्टेप 1: पैसा ट्रांसफर करने के लिए सबसे पहले तो आपको अपना यूएएन नंबर जानना होगा। यह नंबर आपको आपकी सैलेरी स्लिप पर मिल जाएगा। इसके बाद आप दिए गए लिंक पर जाएं। https://unifiedportal-mem.epfindia.gov.in/memberinterface/

यहां आप अपना यूएएन नंबर, पासवर्ड और कैपचा डाल कर साइंग इन करें।

स्टेप 2: पुराने खाते से नए खाते में राशि ट्रांसफर करने के लिए जरूरी है कि पोर्टल पर आपका बैंक एकाउंट नंबर, पैन कार्ड और आधार कार्ड संख्या वेरिफाइड हो, इसके बाद ही आप ट्रांसफर कर सकेंगे। इसलिए पहले पोर्टल पर अपनी इन तीनों जानकारियों को वेराफाइड करवाएं।

स्टेप 3: इसके बाद आप व्यू मेन्यू में जाकर सर्विस हिस्ट्री पर क्लिक करें। क्लिक करने के बाद आपको ऐसी स्क्रीन दिखेगी जहां आपको वो सारे कंपनी के पीएफ एकाउंट की डिटेल मिलेगी जिस-जिस कंपनी में आप काम कर चुके हैं।

अब जैसा कि दिख रहा है यहां तीन कंपनियों के नाम हैं। पहली दो कंपनी में DOJ – Date Of Joining और DOE -Date Of Exit शामिल हैं। पर तीसरी कंपनी में ऐसा नहीं है यानि तीसरी कंपनी में हम अभी भी कार्यरत हैं। या कंपनी ने Date Of Exit नहीं डाली। ट्रांसफर के लिए Date of Exit का होना जरूरी है। अगर नहीं है तो अपनी पिछली कंपनीसे संपर्क करें और इसे अपडेट करवाएं।

स्टेप 4: इसके बाद मेन्यू में ऑनलाइन सर्विस में जाकर One Member-One EPF सलेक्ट करें।

यहां एक नई विंडो खुलेगी जिसके बाद आप ऑनलाइन पीएफ राशि ट्रांसफर की प्रक्रिया की शुरुआत कर सकेंगे।

स्टेप 5: सबसे पहले तो आपको आपकी पर्सनल डिटेल्स दिखेंगी। जैसे नाम, मोबाइल, आधार संख्या आदि। आगे बढ़ने से पहले इन्हें वेरिफाई करलें उसके बाद ही आगे बढ़े।

निचे स्क्रोल करने पर आपको आपकी वर्तमान कंपनी की डिटेल मिलेंगी। जिस कंपनी के पीएफ एकाउंट में आप ट्रांसफर करना चाह रहे हैं। इन्हें भी यहां पूरी तरह वेरिफाई करें।

इनके वेरिफाई होने के बाद अब हम ऑनलाइन ट्रांसफर शुरू कर सकते हैं।