आजकल के वक्त में लोगों के लिए जितना स्मार्टफोन जरूरी है, उतना ही उसमें वाट्सऐप का होना। लोग सुबह आंख खोलते ही पहले वाट्सऐप पर मैसेज चेक करते हैं उसके बाद ही दिन की शुरुआत सही तरीके से हो पाती है। आजकल लोगों की जरूरत बन चुका वाट्सऐप रोजाना नए फीचर्स को ऐप में जोड़ रहा है, ताकि यूजर्स ज्यादा से ज्यादा इसका इस्तेमाल करें और इसका फायदा उठाएं।

हाल ही में वाट्सऐप ने अपने ऐप पर स्टेटस फीचर को जोड़ा है। इस फीचर के जरिए आप अपनी बात, फोटो या वीडियो सभी दोस्तों तक आसानी से पहुंचा सकते हैं। अगर आप किसी से गुस्सा हैं तो स्टेटस पर लगा दीजिए और उन्हें बिना कहे बता दीजिए। अक्सर जब लोग दूसरों के स्टेटस पर वीडियो और फोटो को देखते हैं तो उन्हें लगता है कि ये तो उन्हें सेव करना चाहिए, पर अफसोस ज्यादातर मामलों में लोग बस मन को मारकर रह जाते हैं।

लोगों को लगता है स्टेटस के फोटो और वीडियो को सेव नहीं किया जा सकता है, जबकि असल में ऐसा है नहीं । जब भी आप किसी दूसरे यूजर के स्टेटस फोटो और वीडियो को देखते हैं तो ये अपने आप ही आपके फोन में सेव हो जाता है। हालांकि लोगों को इस बात की जानकारी नहीं होती है कि ये कहां पर कैसे सेव हो रहे हैं.

तो चलिए आज हम आपको बताते हैं कि आप स्टेटस के सेव फोटो और वीडियो को फोन में कैसे देख सकते हैं।

अगर आप स्मार्टफोन यूजर हैं तो वाट्सऐप के फोटो और स्टेटस को डाउनलोड करने के लिए आपको फाइल मैनेजर में जाना होगा। अगर ये ऐप आपके फोन में पहले से नहीं है तो आप इसे गूगल ऐप स्टोर से डाउनलोड कर सकते हैं।

वाट्सएप स्टेटस वाले वीडियो और फोटो को सेव करने के टिप्स

  • गूगल फाइल्स को मोबाइल में इन्स्टॉल करने के बाद इसे परमिशन दें, ताकि यह डाटा को रीड कर सके।
  • अब ऐप के टॉप लेफ्ट से सेटिंग में जाएं और शो हिडन फाइल को ऑन करें।
  • अब वॉट्सऐप पर जाकर किसी भी स्टेटस के फोटो और वीडियो को देखें।
  • अब गूगल फाइल्स में जाकर वाट्सऐप फोल्डर, मीडिया, स्टेटस पर जाएं।
  • यहां आपको सारे वाट्सऐप के फोटो और वीडियो मिल जाएंगे।
  • अगर आप इन वीडियो और फोटो को कहीं और ट्रांसफर करना चाहते हैं तो सभी को सेलेक्ट करके
  • इस थोड़ी देर टच करके रखें, इसके बाद आपको क़ॉपी का ऑप्शन नजर आएगा।
  • इसके बाद आप अपने फोन में जहां चाहे इन वीडियो और तस्वीरों को ट्रांसफर करके आसानी से

वाट्सएप स्टेटस सेव करने के लिए इनस्टॉल करें ये खास ऐप

अगर आप इस तरीके को फॉलो नहीं करना चाहते हैं तो अपने स्मार्टफोन में स्टेटस डाउनलोडर फॉर वाट्सऐप और वीडियो ऐप को भी डाउनलोड कर सकते हैं। यह ऐप आपको गूगल प्ले स्टोर पर आसानी से मिल जाएगा। खास बात ये है कि यह ऐप काफी छोटा है और किसी भी स्मार्टफोन और आईफोन में आसानी से डाउनलोड हो जाता है।

  • इस ऐप को मोबाइल में डाउनलोड करने के बाद आपको कुछ परमिशन देनी होगी, ताकि यह ऐप आसानी से आपके फोन के डाटा को कॉपी कर सके।
  • इसके बाद स्टेटस डाउनलोडर ऐप को खोलें और अपने व्हाट्सएप्प के स्टेटस पर जाएं, यहां बॉटम में स्टेटस डाउनलोड करने के लिए विकल्प दिया गया है उस पर क्लिक करें।
  • जैसे ही आप इस ऑप्शन पर क्लिक करेंगे आप जिस कॉन्टेक्ट का स्टेटस चाहेंगे उसे कॉपी कर पाएंगे।

इस ऐप के जरिए आप सिर्फ वाट्सऐप स्टेटस को डाउनलोड नहीं कर सकते हैं, बल्कि उसे दूसरे लोगों को भेज भी सकते हैं, क्योंकि इसमें डाटा पूरी तरह से सेव हो जाता है और आपके फोन में एक गैलेरी के तौर पर रहता है, जिसे आप जब चाहे और जिसे चाहे आसानी से भेज सकते हैं।

इस ऐप को यूज करते वक्त ध्यान रहे कि जब आप इसे इंस्टाल करते हैं और ऐप को डिटेल को ध्यान से परमिशन दीजिए। कई बार इस ऐप को लेकर लोग शिकायत करते हैं कि ये पर्सनल डाटा भी चोरी करता है।