आजकल के वक्त में जितना मोबाइल फोन जरूरी है, उतना ही Google। Google अपने आप में कई सारी दुनिया को एक साथ समेट कर बैठा हुआ है। आप एक क्लिक पर न्यूज, वीडियो, सॉन्ग, डांस यहां तक की रास्तों की जानकारी भी ले सकते है। Google Apps में कई सारे ऐसे फीचर्स हैं जिसको यूज करने में थोड़ी सी परेशानी होती है। इन्हीं मुश्किल वाले फीचर्स में शामिल है Dark Mode को ऑन करना। आजकल लोग अपना फोन Dark Mode में ज्यादा पसंद करते हैं। Google के किसी भी App में Dark Mode को सेट करने से पहले कंफर्म करें कि आपके फोन में Android का लेटेस्ट वर्जन इंस्टाल हो, अगर ऐसा नहीं है तो पहले Android को अपडेट करें ।

1. क्या है Dark Mode?

Dark Mode में स्मार्टफ़ोन या फिर computer के बैकग्राउंड की थीम पूरी तरह से बदल जाती है। इस थीम में बैकग्राउंड काले रंग का हो जाता है और टेक्स्ट सफेद रंग में नजर आने लगते हैं। ये dark mode यंग जेनरेशन और उन लोगों को ज्यादा पसंद आती है जो कम रोशनी में काम करना पसंद करते हैं। कुछ लोगों का मानना है कि dark mode में टेक्स्ट को आसानी से पढ़ा जा सकता है।
अगर आप धूप में या तेज रोशनी में भी हैं बिना ब्राइटनेस को बढ़ाए ही आप मेसेज या टेक्स्ट पढ़ सकते हैं। dark mode में आपको ब्राइट मोड के मुकाबले ज्यादा कंट्रास्ट मिलता है, जिससे आपकी आंखों पर जोर कम पड़ता है। dark mode का इस्तेमाल करने वाले ज्यादातर लोगों का मानना है कि इससे आंखों को ज्यादा नुकसान नहीं पहुँचता है।

2. Dark Mode को कैसे करें सेट?

Google के अलग-अलग Apps में dark mode को सेट करने के अलग-अलग तरीके हैं। आइए जानते हैं किस App में कैसे dark mode को सेट करें।

Google Calculator में डार्क मोड़ :

अगर आप Google Calculator App में डार्क मोड को ऑन करना चाहते हैं तो सबसे पहले App को खोलिए। App के राइट टॉप सेक्शन में आपको थीम का ऑप्शन नजर आएगा। जिसमें लाइट, डार्क, सेट बॉय बैटरी शामिल है। इनमें से आपको डार्क मोड को सेलेक्ट करना है।

आप डार्क ऑप्शन को जैसे ही क्लिक करते हैं App का लुक बदल हो जाता है। App की बैकग्राउंड ब्लैक हो जाती है और कीबोर्ड व्हाइट हो जाता है।

Google Calculator Dark Mode

Google Calendar में Dark Mode:

आजकल Google Calendar App काफी ट्रेंड में है। इस App में आपको कॉन्टेक्ट के सभी दोस्तों के बर्थडे, आसपास के इवेंट और त्योहारों की जानकारी आसानी से और नोटिफिकेशन के जरिए मिल जाती है।

आइये जानते हैं Google Calendar App में डार्क मोड़ ऑन करने का तरीका :

  • सबसे पहले App को ओपन करें।
  • लेफ्ट साइड के टॉप पर हैमबर्गर आइकन (3 सीधी लाइनों) पर क्लिक करें
  • इसके बाद सेटिंग पर जाए, जनरल को टैप करें।
  • अब थीम के सेक्शन पर जाकर टैप करें और डार्क मोड को ऑन करें।

Google Contact में डार्क मोड :

अगर आपके फोन में बैटरी सेवर का ऑप्शन पहले से ऑन है तो Google Contact App की थीम अपने आप ही डार्क मोड में आ जाती है। इसके अलावा आप उसे मैन्यूली भी ऑन कर सकते हैं।
● सबसे पहले ऐप के सेटिंग ऑप्शन पर जाइए।
● इसके बाद टॉप लेफ्ट में हैमबर्गर आइकन (3 सीधी लाइनों) पर क्लिक करके थीम को सेलेक्ट करिए।

Google Chrome में डार्क मोड

Android Google Chrome Browser App में डार्क मोड की सुविधा अभी ऑफिसियली लांच नहीं हुई है बल्कि यह अभी बीटा यूजर के लिए ही उपलब्ध है। फिर भी सेटिंग में थोड़ा बदलाव करके आप डार्क मोड इनेबल कर सकते हैं। आइये स्टेप बाई स्टेप इसका तरीका जानते हैं :
● सबसे पहले क्रोम का लेटेस्ट वर्जन इंस्टाल करें और फिर क्रोम ओपन करके उसके एड्रेस बार में
ये टाइप करें : chrome://flags
● अब सबसे ऊपर “Search flags” वाली जगह पर टैप करें और वहां “dark” टाइप करके सर्च करें।
● अब आपके सामने दो ऑप्शन खुल के आयेंगे. पहला “ Android web content dark mode” और दूसरा “ Android Chrome UI dark mode”.
● अगर आप पहले ऑप्शन को चुनते हैं तो इसका मतलब यह है कि जिस पेज को आप ओपन
करना चाहते हैं अगर वो वेबसाइट डार्क मोड में उपलब्ध है तो खुल जाएगी नहीं तो उसके कलर
बदल जाएंगे। वहीं दूसरा मोड सेलेक्ट करने पर पूरा का पूरा क्रोम ही डार्क मोड में हो जाएगा।
● इन दोनों ऑप्शन में मौजूद ड्राप डाउन मेन्यू में जाकर डार्क मोड को एक्टिवेट कर लें और फिर
क्रोम को दोबारा रिस्टार्ट करें।
● अब आप सबसे पहले क्रोम की सेटिंग में जाएं, वहां “theme” ऑप्शन को सेलेक्ट करें। इसमें
अब आपको डार्क मोड का ऑप्शन दिखने लगेगा और आप आसानी से इसे इनेबल कर सकते
हैं।