‘एन एप्पल ए डे कीप्स डॉक्टर अवे’, यानि दिन में एक सेब के सेवन से आप डॉक्टर से दूर रह सकते है, मतलब आप बीमार नहीं पड़ेगें। यह कहावत हम लोग बचपन से सुनते आ रहे हैं और आज भी सुनते हैं। लेकिन लोग ऐसा कहते क्यों हैं। इसकी वजह छुपी है सेब के अंदर मौजूद antioxidant में। antioxidant , यह तो बहुत भारी शब्द हो गया समझने के लिए। आप यही सोच रहे हैं ना, फिक्र न करें हम आपको antioxidant के बारे में सब बताएंगे और एक ऐसे फल के बारे में भी बताएंगे जो आपके पैर की त्वचा तक के लिए फायदेमंद है।

1. क्या होते है Antioxidant

Antioxidant खाद्य पदार्थों में पाए जाने वाले वो तत्व हैं जो आपके शरीर में पहुंच कर आपके शरीर को स्वस्थ करते हैं। आजकल की ज़िंदगी में लोगों की खानपान की आदतें खराब हो चुकी हैं। लोग ऐसी खानपान की शैली अपना रहे हैं जो उनके स्वास्थ्य के लिए हानिकारक है, साथ ही उस खाने में छिपे विषेले पदार्थ शरीर की कोशिकाओं में जाकर जमा हो जाते है और उन्हें खराब करते हैं। ऐसी सूरत में एक स्वस्थ शरीर भी बीमार पड़ने लगता है।

आप जब किसी ऐसे पदार्थ का सेवन करते हैं जिसमें antioxidant की भरपूर मात्रा होती है, तो वह पदार्थ आपके शरीर में जाकर Antioxidants छोड़ता है। यह Antioxidants फिर रक्त के साथ मिलकर उन मांसपेशियों की कोशिकाओं (सेल) तक पहुंचते हैं जहां विषेले पदार्थ होते है, यह उन विषेले पदार्थों को मारकर अस्वस्थ कोशिकाओं को दुबारा स्वस्थ करते है, जिससे आपका संपूर्ण शरीर स्वस्थ होता है और आप बेहतर जीवन जीते हैं। यह तो हो गई Antioxidants की ए-बी-सी-डी, अब बात करते हैं उस खास फल की, जिसे कहते है स्ट्रॉबेरी।

2. स्ट्रॉबेरी

क्यों सिर्फ नाम सुनकर ही मुंह में पानी आने लगा न। पर आज इसे खाना नहीं बल्कि फायदों पर बात करनी है। स्ट्रॉबेरी लोगों की खास पसंद है इसके पीछे भी कई वजह है-इसका रसीला स्वाद और इसकी सुगंध। सर्दी का मौसम आने पर यह हम सबकी शॉपिंग बास्केट में दिखने लगेगी।

3. कितनी पौष्टिक है स्ट्रॉबेरी

इसमें आपकी सेहत के लिए महत्वपूर्ण तत्व जैसे विटामिन-सी, मैगनीस, फॉलेट, पोटैशियम, मैगनीशियम, विटामिन-के आदि मौजूद होते हैं। साथ ही इसमें कम मात्रा में केलोरी होती है, जिससे स्ट्रॉबेरी के ज़्यादा सेवन से आपको वजन बढ़ने की भी फिक्र नहीं। कैंसर और हृदय के लिए इसमें भारी मात्रा में Antioxidants और Polyphenols मौजूद होते हैं।

4. त्वचा के लिए कितनी फायदेमंद है स्ट्रॉबेरी

  • स्ट्रॉबेरी में मौजूद Antioxidants त्वचा पर जल्दी झुर्रियां पड़ने से रोकते हैं। ये Antioxidants त्वचा की कोशिकाओं को स्वस्थ बनाए रखते हैं जिससे आपकी त्वचा में खिंचाव बना रहता है। यानि यह एक एंटी एजिंग फल है, जो कि आपको बढ़ती उम्र में भी जवान दिखने में मदद करता है।
  • इसके अलावा इसमें मौजूद विटामिन-C सूर्य की यूवी किरणों से भी आपकी त्वचा की रक्षा करता है। आप स्ट्रॉबेरी के गूदे को शहद और मलाई के साथ मिलाकर एक एंटी एजिंग मास्क के तौर पर भी कर सकते हैं। यह मास्क आपके चेहरे के ग्लो को लगातार बनाए रखने में मदद करता है।
  • डेड सेल (मृत कोशिकाओं) को दूर कर नए सेल उभरने के कारण आपका चेहरा चमकने लगता है। स्ट्रॉबेरी में मौजूद सेलीसिलिक एसिड चेहरे पर कील-मुंहासे निकले से भी रोकता है।
strawberry-benefits

5. बालों की सेहत कहती है बहुत कुछ

  • स्ट्रॉबेरी में मौजूद विटामिन-सी बालों लंबाई बढ़ाने में मदद करता है। शरीर में विटामिन-सी की कमी के कारण आपको दोमुहे बाल और डैंडरफ का सामना करना पड़ता है।
  • इसमें मौजूद फॉलिक एसिड, विटामिन-B5 और B6 बालों को झड़ने से रोकने में मदद करते हैं।
  • स्ट्रॉबेरी का पेस्ट बनाकर नारियल के तेल के साथ मिलाएं, थोड़ा शहद मिलाकर साफ बालों पर लगाएं, इससे बालों में लगी फंगस को दूर करने में मदद मिलती है।
  • बालों में शानदार चमक पाने के लिए करीब 8 स्ट्रॉबेरी के गूदे को एक बड़ा चम्मच मेयोनीस के साथ मिलाएं और 20 मिनट के लिए बालों पर लगाएं, फिर करीब 20 मिनट बाद सिर शैंपू से धो लें। ऐसा करने से आपके बालों में शानदार चमक आएगी।

6. स्ट्रॉबेरी के सेहत के लिए अन्य फादये

  • शरीर की रोग-प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने के लिए भी स्टॉबेरी काफी उपयोगी है। इसमें मौजूद विटामिन-सी आपके दिन की विटामिन-सी की आपूर्ति को आधा पूरा कर देता है। रोग-प्रतिरोधक क्षमता के बेहतर होने कई अन्य रोगों का शिकार बनने से भी आप बच जाते हैं।
  • कैंसर से लड़ने के लिए भी इसमें कई ऐसे तत्व मौजूद होते है, जो काफी कारगर होते हैं। कैंसर के मरीज को अच्छी मात्रा में इस फल से विटामिन-सी उपलब्ध हो जाता है, जो कि काफी लाभकारी होता है। यह तत्व रक्त कोशिकाओं में मौजूद कैंसर के सेल को मार देते है, जो कि मरीज के अच्छा होता है।
  • हृदय की धमनियों में प्लाक को बनने से रोकने के लिए anthocyanins नामक मौजूदा तत्व मदद करता है। प्लाक के मौजूद ना होने से हृदय अच्छी तरह से रक्त को धमनियों द्वारा बिना किसी बाधा के पंप कर पाता है।
  • Blood Pressure को भी नियंत्रण में रखने के लिए इसमें मौजूद पोटैशियम काफी मदद करता है।
  • Anthocyanins रक्त वाहिका का परत को चौड़ा करता है, जिससे रक्त अच्छी तरह शरीर में सर्कुलेट हो पाता है।
  • स्ट्रॉबेरी में मौजूद फाइबर पाचन तंत्र के लिए लाभदायक है। यह पाचन क्रिया में मदद करता है।
  • स्ट्रॉबेरी में मौजूद Antioxidants मस्तिष्क की कोशिकाओं को भी स्वस्थ बनाता है। यह उन कोशिकाओं से विषेले पदार्थों को दूर कर मस्तिष्क को स्वस्थ बनाता है। यह भूलने की बीमारी ने निजात पाने में भी मदद करता है।
  • इसके अलावा यह आपके दांत और नाखूनों को भी स्वस्थ बनाता है।