नए कोरोना वायरस (COVID-19) को आधिकारिक तौर पर SARS-CoV-2 कहा जाता है, जो गंभीर तीव्र श्वसन सिंड्रोम कोरोनावायरस 2 के लिए है। इस वायरस के संक्रमण से कोरोना वायरस रोग 19 या COVID-19 हो सकता है।

SARS-CoV-2 कोरोनोवायरस SARS-CoV से सम्बंधित है, जिसके कारण 2002 से 2003 में एक और तरह का कोरोनावायरस रोग हुआ था। हालाँकि, अब तक जो भी हम जानते हैं, SARS-CoV-2 अन्य वायरस से अलग है, जिसमें अन्य कोरोनवीरस भी शामिल हैं।

सबूत बताते हैं कि कोरोना वायरस (COVID-19) अधिक आसानी से फैल सकता है और कुछ लोगों में जानलेवा बीमारी का कारण बन सकता है। अन्य कोरोनवीरस की तरह, यह हवा में और सतहों पर लंबे समय तक जीवित रह सकता है जो किसी को संक्रमित कर सकता है। हालाँकि, कोरोना वायरस (COVID-19) के लक्षण होने पर भी शरीर में तेजी से गुणा करता है। इसके अतिरिक्त, आप वायरस को पारित कर सकते हैं, भले ही आपको कभी भी लक्षण न हों।

कुछ लोगों में हल्के से मध्यम लक्षण होते हैं, जबकि अन्य में गंभीर COVID-19 लक्षण होते हैं। यहाँ चिकित्सा तथ्य हैं जो हमें यह समझने में मदद करते हैं कि सबसे अच्छा खुद को और दूसरों को कैसे सुरक्षित रखें।

कोरोना वायरस से बचने के 12 कारगर उपाय:

कोरोना वायरस से संक्रमित होने से बचने के लिए दिए गए दिशानिर्देशों का पालन करें।

1. अपने हाथों को बार-बार और सावधानी से धोएं:

गर्म पानी और साबुन का उपयोग करें और कम से कम 20 सेकंड के लिए अपने हाथों को रगड़ें। अपनी कलाई के बीच, अपनी उंगलियों के बीच और अपने नाखूनों के नीचे के हिस्से पर काम करें।

कोरोना वायरस से बचने के उपाय

आप एंटीवायरल साबुन का भी उपयोग कर सकते हैं। जब आप अपने हाथ ठीक से नहीं धो सकते हैं तो हैंड सैनिटाइज़र का उपयोग करें। दिन में कई बार अपने हाथों को रिवाइज करें, खासकर अपने फोन या लैपटॉप सहित किसी भी चीज को छूने के बाद।

कोरोना वायरस से बचने के उपाय

2. अपना चेहरा छूने से बचें:

SARS-CoV-2 कठोर सतहों पर 72 घंटे तक रह सकता है। आप अपने हाथों पर वायरस प्राप्त कर सकते हैं यदि आप एक सतह को एक डोरकनॉब, गैस पंप हैंडल या अपने सेल फोन की तरह छूते हैं। अपने मुंह या नाक सहित अपने चेहरे या सिर के किसी भी हिस्से को छूने से बचें। इसके अलावा, अपने नाखूनों को काटने से बचें। यह कोरोना वायरस (COVID-19) को आपके हाथों से आपके शरीर में जाने का मौका दे सकता है।

कोरोना वायरस से बचने के उपाय

3. हाथ मिलाना और लोगों को गले लगाना बंद करो – अभी के लिए

इसी तरह, अन्य लोगों को छूने से बचें। त्वचा से त्वचा का संपर्क कोरोना वायरस (COVID-19)को एक व्यक्ति से दूसरे व्यक्ति तक पहुंचा सकता है।

4. व्यक्तिगत वस्तुओं को साझा न करें:

फोन, मेकअप या कंघी जैसी व्यक्तिगत वस्तुओं को साझा न करें। खाने के बर्तनों और तिनकों को साझा न करना भी महत्वपूर्ण है। बच्चों को अपने स्वयं के उपयोग के लिए अपने पुन: प्रयोज्य कप, पुआल और अन्य व्यंजनों को पहचानना सिखाएं।

5. खांसने और छींकने पर अपना मुंह और नाक ढक लें:

कोरोना वायरस (COVID-19) नाक और मुंह में उच्च मात्रा में पाया जाता है। इसका मतलब यह है कि जब आप खांसते या छींकते हैं तो इसे हवा की बूंदों के जरिए दूसरे लोगों तक पहुंचाया जा सकता है। यह कठोर सतहों पर भी उतर सकता है और 3 दिनों तक वहां रह सकता है।

कोरोना वायरस से बचने के उपाय

अपने हाथों को यथासंभव साफ रखने के लिए अपनी कोहनी में एक ऊतक या छींक का उपयोग करें। छींकने या खाँसी होने के बावजूद, ध्यान से अपने हाथों को धोएं।

6. साफ़ और कीटाणुरहित कठोर सतहों:

अपने घरों में काउंटरटॉप्स, दरवाज़े के हैंडल, फ़र्नीचर और खिलौनों जैसी कठोर सतहों को साफ़ करने के लिए अल्कोहल-आधारित कीटाणुनाशकों का उपयोग करें। अपने फोन, लैपटॉप और अन्य किसी भी चीज़ को आप दिन में कई बार नियमित रूप से इस्तेमाल करते हैं।

कोरोना वायरस से बचने के उपाय

आप अपने घर में किराने का सामान या पैकेज लाने के बाद कीटाणुरहित क्षेत्रों। कीटाणुरहित सतहों के बीच सामान्य सफाई के लिए सफेद सिरका या हाइड्रोजन पेरोक्साइड समाधान का उपयोग करें।

7. सामाजिक दुरी को गंभीरता से लें:

सोशल डिस्टेंसिंग का मतलब है घर में रहना और जब संभव हो दूर से काम करना। यदि आपको आवश्यक चीजों के लिए बाहर जाना है, तो अन्य लोगों से 6 फीट की दूरी रखें। आप अपने निकट संपर्क में किसी से बात करके वायरस को प्रसारित कर सकते हैं।

कोरोना वायरस से बचने के उपाय

8. समूहों में इकट्ठा न हों:

एक समूह या सभा में होने से यह अधिक संभावना है कि आप किसी के साथ निकट संपर्क में रहेंगे। इसमें पूजा के सभी धार्मिक स्थानों से परहेज करना शामिल है, क्योंकि आपको किसी अन्य मण्डली के बहुत पास बैठना या खड़े होना पड़ सकता है। इसमें पार्क या समुद्र तटों पर मण्डली करना भी शामिल है।

9. सार्वजनिक स्थानों पर खाने या पीने से बचें:

अब खाने के लिए बाहर जाने का समय नहीं है। इसका मतलब है कि रेस्तरां, कॉफी शॉप, बार और अन्य भोजनालयों से परहेज करना। वायरस को भोजन, बर्तन, व्यंजन और कप के माध्यम से प्रेषित किया जा सकता है। यह आयोजन स्थल के अन्य लोगों से भी हवाई हो सकता है।

आप अभी भी डिलीवरी या टेकअवे भोजन प्राप्त कर सकते हैं। उन खाद्य पदार्थों का चयन करें जिन्हें अच्छी तरह से पकाया जाता है और उन्हें गर्म किया जा सकता है। उच्च ताप (कम से कम 132 ° F / 56 ° C, एक हाल ही में, अभी तक सहकर्मी की समीक्षा की गई प्रयोगशाला अध्ययन के अनुसार) कोरोनवीरस को मारने में मदद करता है। इसका मतलब यह है कि रेस्तरां के ठंडे खाद्य पदार्थों और बफ़ेट्स और खुले सलाद बार के सभी खाद्य पदार्थों से बचना सबसे अच्छा हो सकता है।

10. ताजा किराने का सामान धोएं:

खाद्य ग्रेड हाइड्रोजन पेरोक्साइड या सफेद सिरका के समाधान में सभी कच्चे, पूरे फल और सब्जियां भिगोएँ। उन्हें अपने फ्रिज और अलमारी में रखने से पहले सूखने दें। तुम भी साफ करने के लिए एक सब्जी जीवाणुरोधी धोने का उपयोग कर सकते हैं। ताजा उपज को संभालने से पहले और बाद में अपने हाथ धोएं।

11. एक (घर का बना) मास्क पहनें:

रोग नियंत्रण और रोकथाम केंद्र (सीडीसी) विश्वसनीय स्रोत की सिफारिश करता है कि लगभग हर कोई सार्वजनिक सेटिंग्स में एक कपड़ा चेहरे का मुखौटा पहनता है जहां सामाजिक भेद करना मुश्किल हो सकता है, जैसे कि किराना स्टोर।

जब सही तरीके से उपयोग किया जाता है, तो ये मास्क उन लोगों को रोकने में मदद कर सकते हैं जो एसएआरएस-सीओवी -2 को सांस लेने, बातचीत करने, छींकने या खांसी होने पर स्पर्शोन्मुख या अपरिष्कृत हैं। यह, बदले में, वायरस के प्रसार को धीमा कर देता है।

सीडीसी की वेबसाइट टी-शर्ट और कैंची जैसी बुनियादी सामग्री का उपयोग करके घर पर अपना मुखौटा बनाने के लिए निर्देश दिया गया स्रोत प्रदान करती है।

कुछ संकेत ध्यान में रखने के लिए:

  • अकेले मास्क पहनने से आप कोरोना वायरस (COVID-19) संक्रमण होने से नहीं बच पाएंगे। सावधान, हैंडवाशिंग और सोशल (फिजिकल) डिस्टेंसिंग का भी पालन करना होगा।
  • क्लॉथ मास्क अन्य प्रकार के मास्क जैसे कि सर्जिकल मास्क या N95 श्वासयंत्र के रूप में प्रभावी नहीं हैं। हालांकि, इन अन्य मास्क को स्वास्थ्य कर्मियों के लिए आरक्षित किया जाना चाहिए।
  • अपने मास्क पर हाथ लगाने से पहले अपने हाथ धो लें।
  • प्रत्येक उपयोग के बाद अपना मास्क धो लें।
  • आप अपने हाथों से वायरस को मास्क में स्थानांतरित कर सकते हैं। यदि आप एक मुखौटा पहने हुए हैं, तो इसके सामने वाले हिस्से को छूने से बचें।
  • आप वायरस को मास्क से अपने हाथों में भी स्थानांतरित कर सकते हैं। यदि आप नकाब के सामने स्पर्श करते हैं तो अपने हाथ धो लें।

12. यदि बीमार हो तो सेल्फ क्वारंटाइन रहे:

यदि आपको कोई लक्षण है तो अपने डॉक्टर को फोन करें। ठीक होने तक घर पर रहे। एक ही घर में रहने पर भी अपने प्रियजनों के साथ बैठने, सोने या खाने से बचें।

कोरोना वायरस से बचने के उपाय

मास्क पहनें और जितना हो सके अपने हाथों को धोएं। यदि आपको तत्काल चिकित्सा देखभाल की आवश्यकता है, तो मास्क पहनें और उन्हें बताएं कि आपके पास COVID-19 हो सकता है।

इन वायरस के प्रसार को रोकने के लिए इन रोकथाम रणनीतियों को गंभीरता से लेना बेहद जरूरी है। इन दिशानिर्देशों का पालन करते हुए अच्छी स्वच्छता का अभ्यास करना, और अपने दोस्तों और परिवार को ऐसा करने के लिए प्रोत्साहित करना कोरोना वायरस (COVID-19) के प्रसार को रोकने में एक लंबा रास्ता तय करेगा।